ब्लॉग कैसे बनायें: Blog Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों आपने हमारे पिछले पोस्ट में ब्लॉग के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा लेकिन इस ब्लॉग में आपको ब्लॉग कैसे बनाते है के बारे में पता लगेगा। तो दोस्तों पोस्ट को अंत तक पढ़े जिससे कोई आवश्यक इनफार्मेशन न छूटे।

Blogging के लिए क्या आवश्यक है?

दोस्तों, अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप किस विषय पर ब्लॉग लिखने जा रहे हैं| इसके अलावा आप अपने ब्लॉग को समय देंगे, आप अपने यूजर को सबसे अच्छा कंटेंट (content) देंगे, आप दूसरों से सामग्री (content) की नकल नहीं करेंगे, आप उत्पाद (product) और सामग्री (content) के बारे में शोध करेंगे फिर आप उसके बारे में प्रत्येक जानकारी लिखेंगे।  क्योंकि एक ब्लॉगर होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एक पेशेवर ईमानदार ब्लॉगर होने के नाते आपको बहुत कुछ मिल सकता है जिसकी आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

उपरोक्त सभी चीजों के बाद आपको निम्नलिखित चीज़ो की आवश्यकता है 

आपके पास एक डोमेन होना चाहिए, जिस एड्रेस पर आपका कंटेंट प्रकाशित (publish) होता हो और Google आपके द्वारा प्रकाशित की गई चीजों को भी अधिग्रहित (access) कर ले। इसके लिए अगर आप पैसा निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर के लिए जा सकते हैं जो मुफ़्त है और साथ ही Google का एक उत्पाद भी है।

Domain Name Kaise Kharide: ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में 2021

* ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले या फिर नया डोमेन खरीदने से पहले एक यूनिक डोमेन नाम का चयन करें। हमेशा याद रखें जिस विषय पर आप ठीक से लिख सकते हैं उसी के अनुसार ब्लॉग का नाम चुने।

उदाहरण के लिए: यदि आप कहानी लिखने जा रहे हैं, तो आपके डोमेन नाम में कहानी शब्द होना चाहिए, यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की जानकारी प्रकाशित करने जा रहे हैं तो आपके डोमेन में इलेक्ट्रॉनिक होना चाहिए। कहानी ब्लॉग के लिए आपका डोमेन allthestory.com जैसा होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट पर कहानी के पोस्ट लिखे जाते हैं और Google यह सोचेगा कि आपकी वेबसाइट कहानी प्रकाशित करने के लिए बनी है और अगर कोई भी कहानी खोजता है तो शीर्ष 10 या नंबर 1 में आपकी वेबसाइट होने की संभावना है।

लेकिन अगर आप अपना खुद का मनपसंद ब्लॉग और अपनी पसंद का डोमेन नाम चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे खर्च करने होंगे।

डोमेन खरीदने और होस्ट करने के बाद आपके पास दो विकल्प हैं या तो आप कोड करें और यदि आप कोडिंग जानते हैं तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट को स्वयं डिज़ाइन करें। और यदि आप कोडिंग नहीं जानते हैं, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि आपके लिए मुफ्त में उपलब्ध वर्डप्रेस सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सर्विस) आपके सर्वर पर इंस्टॉल हो सकता है और आपकी वेबसाइट को कस्टमाइज़ कर सकता है।

वर्डप्रेस इंस्टाल करने के बाद आपको वर्डप्रेस सुझाई गई थीम से लाइट वेट रिस्पॉन्सिबल थीम का चयन करना होगा या आप अन्य पेड थीम भी खरीद सकते हैं लेकिन मैं तब तक फ्री थीम से शुरू करने की सलाह देता हूं जब तक आप पैसे नहीं कमाने लगते है।

दोस्तों कृपया हमारा एक और Youtube चैनल सब्सक्राइब करें: Eclassmate