ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे लाये Website Ko Search Engine Se Kaise Connect Kare

नमस्कार दोस्तों, आप ने पिछले पोस्ट में पढ़ा होगा की ब्लॉगर से डोमेन नाम कैसे जोड़े (Blogger Ko Domain Se Kaise Jode) और फ्री (Free) में ब्लॉगर (Blogger) की होस्टिंग (Hosting) को कैसे use करे। अब आपने डोमेन नाम खरीद लिया और उसे ब्लॉगर से कनेक्ट भी कर दिया तो आपको अब अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च इंजन में ऐड करना सीखना है।

गूगल में अपनी वेबसाइट (Website) को जल्दी ऐड करने के लिए गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) का यूज़ किया जाता है। तो इस पोस्ट में आप गूगल सर्च कंसोल और गूगल में वेबसाइट (Website) या ब्लॉग (Blog) को ऐड करने के बारे में जानेंगे। तो दोस्तों पोस्ट को अंत तक पढियेगा जिससे कोई आवश्यक जानकारी छूट न जाये। तो चलिए जानते है ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे लाये blog ko search engine me kaise laye.

ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे लाये blog ko search engine me kaise laye

आगे बढ़ने से पहले आपको ये जानकारी होना जरुरी है की गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) क्या है?

गूगल सर्च कंसोल क्या है? (Google Search Console Kya Hai)

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) गूगल के द्वारा विकसित किया हुआ एक ऐसा टूल है जो वेबसाइट को इंस्पेक्ट करता है और वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में इंडेक्स (Index) और रैंक (Rank) करने में मदद करता है।

तो चलिए जानते है की गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) को कैसे signup करे?

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) को signup करने के लिए एक जीमेल (Gmail) अकाउंट की जरूरत होती है। याद रखे की जो जीमेल अकाउंट गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) के लिए use करने वाले है उसे आप भविष्य में सभी गूगल सर्विसेज जैसे गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics), AdSense इत्यादि के लिए भी इस्तेमाल (use) करे।

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) को signup करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. विजिट https://search.google.com/search-console/about.
  2. स्टार्ट नाउ (Start Now) पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपको गूगल अकाउंट (Gmail) से signup करना है।
  4. इसके बाद आप गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) के लिए signup हो जायेंगे।

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) में ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे ऐड करें (google search console me website ko verify kaise kare)?

signup करने के बाद आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा जैसा की इमेज में देखा जा सकता है। यहाँ पर आपको दो तरीके से डोमेन को ऐड करने का ऑप्शन मिलेगा। पहला मेथड जिसमे आप डोमेन ऐड करते है तो ये आपके डोमेन के साथ साथ subdomains को भी इन्क्लुडे करता है: उदाहरण के लिए अगर आपके डोमेन का नाम example.com है तो इस मेथड में आपके सभी www.example.com, या फिर subdomain.example.com और सभी डोमेन version को इन्क्लुडे किया जायेगा।

जबकि दूसरे मेथड में आपको स्पेसिफिक यूआरएल प्रीफिक्स (URL Prefix) का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप अपने डोमेन के अलग अलग version को as a different डोमेन ad कर सकते है। इसके अलावा दोनों को varify करने के अलग अलग मेथड्स है जैसे डोमेन के लिए DNS वेरफिकेशन की जरुरत होता है वही यूआरएल प्रीफिक्स (URL Prefix) के लिए 5 anya ऑप्शन अवेलेबल है

blog ko search engine me kaise laye

तो हम इस ब्लॉग में बेहद ही आसान तरीके से डोमेन या यूआरएल को वैरीफाइ करने वाले है। चलिए जानते है डोमेन को सर्च कंसोल से ऐड करने का प्रोसेस।

  1. अपनी आवश्यकता के अनुसार आप डोमेन या URL प्रीफिक्स का ऑप्शन चुने।
  2. डोमेन के ऑप्शन में डोमेन नाम इन्सर्ट करे और कंटिन्यू पर क्लिक करे।
  3. डोमेन नाम के लिए आपको DNS रिकॉर्ड अपडेट करने की जरुरत होगी
  4. DNS रिकॉर्ड अपडेट करने के बाद आपकी वेबसाइट varify हो jayegi.

डी ऐन ऐस कैसे करे करे(DNS kaise Updae Kare)  

DNS कॉन्फ़िगरेशन ऐड या एडिट करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. अपने डोमेन नाम प्रोवाइड जैसे godaddy.com or namecheap.com को Sign in करे।
  2. अब आपको DNS मैनेजमेंट में जाना है और एक TXT रिकॉर्ड बनाना है। और सर्च कंसोल से कॉपी किये हुए रिकॉर्ड को डंस वैल्यू में पेस्ट करना है।
  3. Press verify पर क्लिक करें और आपका डोमेन वैरीफाइ होने के बाद सर्च कंसोल से कनेक्ट हो जायेगा।
अगर आपकी वेबसाइट अभी भी गूगल सर्च कंसोल से कनेक्ट नहीं हुआ है तो यूआरएल प्रीफिक्स का ऑप्शन try करें।

अगर आप यूआरएल प्रीफिक्स के माध्यम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में ऐड करना चाहते है तो आपको अपने डोमेन वर्शन को यूआरएल प्रीफिक्स के ऑप्शन में ऐड करना है जहा पे आपको 5 तरीके से आप अपनी वेबसाइट को वैरीफाइ कर सकते है।

URL PREFIX Method to Varify Domain

पहला मेथड उन लोगो के लिए ठीक है जो लोग होस्टिंग प्लान खरीद कर यूज़ करते है। जिन्होंने होस्टिंग प्लान ले रखा है वे cPanel के माध्यम से फाइल मैनेजर को एक्सेस करके अपने रुट डायरेक्टरी में HTML फाइल को अपलोड करके Varify करा सकते है।

दूसरा मेथड HTML टैग मेथड है जिसमे आपको एक कोड मिलेगा जिसे आपके वेबसाइट के होम पेज में हेड और बॉडी के बिच में प्लेस करना है और वैरिफी पर क्लिक करके वारीफिकेशन को कम्पलीट करना है। ये मेथड blogger cms इस्तेमाल करने वालो के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

तीसरा मेथड गूगल एनालिटिक्स का है जो लोग गूगल एनालिटिक्स यूज़ करते है अगर उन्होंने अपने वेबसाइट के हेड सेक्शन में गूगल एनालिटिक्स का कोड इन्सर्ट कर रखा है तो उनकी वेबसाइट ऑटोमेटिकली Varify हो जाएगी।

चौथा और पांचवा ऑप्शन थोड़ा सा टाइम टेकिंग है इसलिए ऊपर दिए गए मेथड से अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में वैरिफी करें। और कोई भी समस्या होने पर हमें संपर्क करे।  वारीफिकेशन के 1 से सात दिन के अंदर आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक हो जाएगी।

अब आपको पोस्ट लिखना शुरू कर देना चाहिए और 5 से सात पोस्ट लिखने के बाद AdSense के लिए अप्लाई कर सकते है। अगले ब्लॉग में हम AdSense के बारे में जानेंगे और कैसे एडसेन्स को वेबसाइट के साथ जोड़े इसके बारे में भी जानेंगे।

तो इस ब्लॉग में अपने वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में ऐड करने के बारे में सीखा। उम्मीद करता हूँ की ये इनफार्मेशन आप लोगो को अच्छी लगी होगी।

अगला ब्लॉग: ब्लॉग या वेबसाइट में एडसेन्स कैसे जोड़े। 

FAQ:

search console me kaise website dale?

सर्च कंसोल में वेबसाइट को ऐड करने या डालने के लिए आपको जीमेल अकाउंट से सर्च कंसोल को Signup करना होता है और वेबसाइट के यूआरएल वर्शन या डोमेन नाम को ऐड करके वैरीफाई करना होता है।