ब्लॉगिंग से पैसा केसे कमाए Blog Se Paise Kaise Kamaye: Blogging Tips 2021

नमस्कार दोस्तों, अगर आप ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसा केसे कमाए या ब्लॉग (Blog) से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ब्लॉगिंग (Blogging) करके ऑनलाइन पैसे कमाए के बारे में सब कुछ बताएंगे। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? Blog Se Paise Kaise Kamaye: Blogging Tips 2021

ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में जानने से पहले हमें ये जानने की जरुरत है की ब्लॉग्गिंग क्या होता है और पैसे कमाने के लिए निम्न बातों के बारे में जानना जरूरी है?

ब्लॉग्गिंग होता क्या है? (What is Blogging in Hindi?)

जब कोई व्यक्ति किसी भी विषय पर जैसे किसी सामान (Product), स्थान (Place), सेवा (Service), इत्यादि के बारे में रिसर्च (Research) करके उस सामान, सेवा या स्थान के बारे में अधिक प्रभावी और सटीक जानकारी (Information) देता है उसे ब्लॉगर (Blogger) कहते है। जब कोई व्यक्ति इस कार्य को नियमित रूप से करता है तो इस कार्य को ब्लॉग्गिंग (Blogging) कहा जाता है और जिस माध्यम से इस कार्य को किया जाता है उसे ब्लॉग (Blog) कहते है। ब्लॉग के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़े।

ब्लॉगिंग क्या है Blogging Kya Hai 2021 in Hindi

जैसा कि आप जानते हैं कि लोग टूर पर कहीं भी जाने से पहले इंटरनेट पर सर्च करते हैं, किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं या ऑनलाइन जैसे कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मेडिसिन, बीमारी आदि के बारे में जानने के लिए भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं।

तो उपरोक्त सभी चर्चा की गई चीज़ों से पता चलता है कि लोग पूरी तरह से इंटरनेट (Internet) पर आधारित हैं और वे सवाल पूछते हैं: क्या मुझे ऐसा करना चाहिए? क्या मुझे इसे खरीदना चाहिए? क्या मुझे वहां जाना चाहिए? और यदि वे किसी भी प्रश्न को गूगल पर खोजते हैं तो उन्हें Google से जवाब मिलता है और ये जवाब बिल्कुल Google द्वारा नहीं बल्कि कंटेंट प्रोवाइडर (Content Provider), ब्लॉगर (Blogger), वेबसाइट ओनर (Website Owner), द्वारा दिया जाता है जो उस विशिष्ट कीवर्ड पर कंटेंट लिखते हैं और गूगल इस कंटेंट को अपनी लाइब्रेरी में सेव कर लेता है और जैसे ही आप सर्च करते है तो गूगल कीवर्ड्स के आधार पर उपयुक्त जानकारी दिखता है ।

इंटरनेट पर निर्भरता उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर है जो लोगो के सवाल का सही जवाब दे कर, उस यूजर के लिए सही प्रोडक्ट (Product), स्थान (Place) इत्यादि का सुझाव दे कर ऑनलाइन (Online) दुनिया से पैसा कमाना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कितने तरीके है ? How to Earn Money From Blogging in Hindi

यदि आप जानना चाहते हैं की “ब्लॉगिंग द्वारा पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?” तो ब्लॉग्गिंग (Blogging) से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। ब्लॉग से पैसा कमाना पूरी तरह आप पर निर्भर करता है क्योंकि ब्लॉग के माध्यम से आप लाखो लोगो तक पहुंचते है और आप उन्हें उनके मनपसंद प्रोडक्ट्स (Products) या इनफार्मेशन (Information) को बेच सकते है या सुझाव भी दे सकते है। फिर भी आप लोगो को कुछ सुझाव दे रहा हूँ।

AdSense से पैसे कमाए (AdSense se Paise kamaye)

यदि आप एक beginner  ब्लॉगर (Blogger) है और आप कंटेंट लिखते हैं तो आपके पास Google AdSense से पैसा कमाने का सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। गूगल का AdSense अकाउंट आसानी से बन जाता है। Google AdSense आपकी वेबसाइट में विज्ञापन दिखाता है तथा इन विज्ञापनों पर क्लिक्स और इम्प्रेशन के लिए पैसे देता है।

इसे भी पढ़े: एडसेन्स क्या है: कैसे होता है अप्रूव  

Sponshorship से पैसे कमाए (Sponshorship se Paise kamaye)

यदि आपका ब्लॉग अत्यधिक पॉपुलर वेबसाइट है और आपके पास एक बड़ा यूजर बेस है, तो आप अपनी वेबसाइट पर अन्य कम्पनियो से उनके उत्पाद को प्रमोट करने का ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए वे अच्छी राशि का भुगतान करते हैं।

Affiliate-Marketing से पैसे कमाए (Affiliate-Marketing se Paise kamaye)

यदि आप कपड़ा, जूते, ग्रूमिंग उत्पाद, गैजेट्स, किताबें, घरेलू चीजें आदि की समीक्षा (Review) करते हैं, तो आप इसे स्वयं अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर खरीदने के लिए सुझाव दे सकते हैं।  प्रत्येक सामान के खरीदने पर कंपनी 5 से 15% या इससे ज्यादा का कमीशन देती है। इस माध्यम से आप आसानी से  पैसा कमा सकते हैं। आप अपने देश के अनुसार बड़ी कंपनियों के सहबद्ध कार्यक्रम (Affiliate Program) में शामिल हो सकते हैं जैसे Amazon-Affiliate Program, Flipkart-AffiliateCommission Junction आदि।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के बारे में अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है: Affiliate Marketing Kya Hai?

Paid Post se Paise kamaye पेड पोस्ट से पैसे कमाए

जब किसी पोस्ट को लिखने और खुद की वेबसाइट (Website) पर पोस्ट (Post) करने के लिए आपको पेमेंट (Payment) मिलती है या फिर किसी और के द्वारा लिखे गए कंटेंट (Content) को आपके वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए भी पैसे मिलते हो तो ऐसे पोस्ट को पेड पोस्ट कहते है। पेड पोस्ट किसी प्रोडक्ट के रिव्यु, प्रमोशन (Promotion) या फिर बैकलिंक (Backlink) पाने के लिए use किया जाता है और जिस प्रोडक्ट या वेबसाइट के बारे में आप लिखते है वो आपको इसके लिए पे करते है।

उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आप लोगो के लिए हेल्पफुल रहा होगा। ऐसे और पोस्ट पढ़ने के लिए वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूले।

ब्लॉग शुरू करने से पहले आप सभी को डोमेन खरीदने की आवश्यकता होती है इसके बारे में जानने के लिए हमारे पोस्ट डोमेन नाम कैसे खरीदें जरूर पढ़े।

Frequently Asked Question

क्या हिंदी ब्लॉग में बिओग्रफिएस लिखकर पैसे कमाने के लिए अच्छा है? or Is affiliate marketing is a good source for earning by writing biographies on a blog in Hindi?

बिओग्रफिएस (Biography) आर्गेनिक ट्रैफिक लाने का सबसे आसान ट्रिक है लेकिन बायोग्राफी टॉपिक (Biography Topic) पर कॉस्ट पर क्लिक (CPC) और इम्प्रैशन कॉस्ट (Impression Cost) बहुत कम मिलता है और अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सोच रहें है तो आपको कन्वर्शन भी बहुत कम मिलेगा लेकिन ये आपकी वेबसाइट को आसानी से पहचान दिला सकती है। स्टार्टिंग में एअर्निंग कम रहेगी लेकिन रेगुलर बायोग्राफी लिखकर आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

Leave a Comment