ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये: Blog Ya Website Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तों, हमने अपने पिछले पोस्ट Domain Name Kaise Kharide जाना था। लेकिन क्या आपको पता है की डोमेन लेने के बाद ब्लॉग या वेबसाइट (Blog/Website) कैसे बनाये? ब्लॉग बनाने के लिए दो आसान तरिके है लेकिन एक तरीका आपके लिए आसान है उसके लिए आपको पेड होस्टिंग की जरूरत होती है। वही दूसरा तरीका थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन आपको होस्टिंग फ्री में मिल जाती है। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

तो हम पहले बात करते है आसान वाले तरीके की जिसमे आपको होस्टिंग प्लान लेना होता है और आपको हर महीने इसके लिए चार्ज पे करना होता है। होस्टिंग प्लान आपको बहुत सस्ते में मिल जायेंगे लेकिन होस्टिंग प्लान खरीदने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखे की सस्ते होस्टिंग प्लान आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नहीं होते है। सस्ते होस्टिंग प्लान में 2 या 4 पेज की वेबसाइट बनाई जा सकती है लेकिन अगर आपको ब्लॉग बना ना है तो इस प्रक्रिया में अनलिमिटेड पोस्ट्स होती है जिसके लिए अच्छे होस्टिंग की जरुरत होती है। कम से कम अच्छी होस्टिंग 169 से शुरू होती है। इसके अलावा मै आपको लिंक दे रहा हूँ जिसके माध्यम से आप सस्ते में प्लान 4 की होस्टिंग ले सकते है जिसमे आपको 4 GB ram और 100% CPU ka ऑप्शन मिल जायेगा।

चेकआउट बेस्ट एंड चीप होस्टिंग प्लान

ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये: Blog Ya Website Kaise Banaye

ब्लॉग या वेबसाइट को आसानी से बनाने के दो तरीके है

  1. वर्डप्रेस (Pay for Hosting)
  2. ब्लॉगर (Free Hosting)

अगर आप आसान तरीका चुनते है तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को वर्डप्रेस(WordPress) जैसे लाजवाब CMS (Content Management System) का यूज़ करके बना सकते है।

वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये (WordPress Se Website Kaise Banaye)

इसके लिए आपको होस्टिंग प्लान लेने की आवश्यकता होती है जिसके बाद आपको cPanel मिलेगा जहां से आप अपने आपने डोमेन को उस होस्टिंग प्लान से कनेक्ट करेंगे और फिर cPanel के माध्यम से वर्डप्रेस पैनल (WordPress Pannel) को इनस्टॉल करेंगे।

वर्डप्रेस इंस्टालेशन के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. cPanle में वर्डप्रेस सर्च करें। यहाँ आपको वर्डप्रेस को मैनेज करने का ऑप्शन मिलेगा।
  2. वर्डप्रेस मैनेजर पर क्लिक करने के बाद आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल पर क्लिक करना है जिसके बाद आप को अपने यूआरएल एड्रेस को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा अपने वेबसाइट का नाम और यूजर id और पासवर्ड भी बना ले और इनस्टॉल पर क्लिक करे।
  3. अब आपका वर्डप्रेस इनस्टॉल हो जायेगा और आप लॉगिन यूआरएल के माध्यम से अपने वर्डप्रेस पैनल को एक्सेस कर पाएंगे।

वर्डप्रेस इंस्टालेशन के साथ आपकी वेबसाइट या ब्लॉग रेडी हो जाता है जिसपे आप पोस्ट या पेजेज या कंटेंट अपलोड करना शुरू कर सकते है। बेसिक इंस्टालेशन के साथ आपको एक बेसिक थीम मिलती है जिसे आप बाद में बदल सकते है। इसके बाद आपको वर्डप्रेस मैनेजर में पोस्ट पेजेज, मीडिया, सेटिंग, प्लगिन्स और बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे। लेकिन आपको मुख्यतः पोस्ट पेज मीडिया, और प्लगइन के ऑप्शंस को यूज़ करना होता है।

तो इस तरह से आप वर्डप्रेस में अपने ब्लॉग को रेडी कर सकते है।

इसके अलावा cPanel से वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के लिए हमारे यूट्यूब टुटोरिअल को जरूर देखे। 

ब्लॉगर से वेबसाइट कैसे बनाये (Blogger Se Website Kaise Banaye)

अब हमें दूसरा और फ्री होस्टिंग को यूज़ करके ब्लॉग बनाने के बारे में जानना है। फ्री होस्टिंग को यूज़ करने के लिए हमें Blogger.com पर जाना होगा। Blogger.com पर विजिट करके Create Your Blog पर क्लिक करें। इसके बाद आपको जीमेल अकाउंट से सिग्निन करें और निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. यहाँ आपको एक फॉर्म भरना होगा जैसे Choose a name for your blog. इसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम भरना है। और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  2. इसके बाद आपको एक सब्डोमैन अड्रेस चुनना है जिसे आप बाद में अपने ख़रीदे हुए डोमेन नाम पर रेडिरेक्ट कर सकते है। नेक्स्ट क्लिक करें
  3. यहाँ आपको डिस्प्ले नाम सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा जहा आप अपने अनुसार डिस्प्ले नाम सेलेक्ट कर सकते है। फिनिश पर क्लिक करें।
  4. फिनिश पर क्लिक करने के बाद आपका ब्लॉग रेडी हो जायेगा और आपको वर्डप्रेस से मिलता जुलता पैनल मिल जायेगा जहा आप अपने पोस्ट पेजेज, थीम इत्यादि को मैनेज कर सकते है।

तो ये वो दो तरीके है जो सभी ब्लॉगर अपने वेबसाइट को बनाने के लिए यूज़ करते है। उम्मीद करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर पोस्ट पसंद आये तो हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें।

इसे भी पढ़े: ब्लॉगर से डोमेन नाम कैसे जोड़े (Blogger Ko Domain Se Kaise Jode)