Domain Name Kaise Kharide: ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में 2021

नमस्कार दोस्तों, आप सभी ने हमारे पिछले पोस्ट में पढ़ा होगा की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? लेकिन ब्लॉग (blog) शुरू करने से पहले जो सबसे आवश्यक चीज़ होती है वो है डोमेन नाम (Domain Name). अब सवाल ये है की डोमेन नाम होता क्या है (Domain Name Kya Hai), डोमेन नाम खरीदना क्यों जरुरी होता है (Domain Name Kharidana Khu Jruri Hai), और डोमेन नाम कैसे ख़रीदे (Domain Name Kaise Kharide)? तो दोस्तों पोस्ट को अंत तक पढियेगा जिससे कोई आवश्यक जानकारी छूट न जाये। तो चलिए जानते है डोमेन नाम के बारे में।

Read this Post in English

Domain Name Kya Hai: डोमेन नाम क्या है?

डोमेन नाम (Domain Name) एक ऐसा एड्रेस होता है जिसके माध्यम से लोग किसी भी वेबसाइट तक पहुंच पाते है। अगर सामान्य भाषा में कहा जाये तो डोमेन नाम आपके आइडियाज, पोस्ट या पेज का अड्रेस होता है जहा पर पहुंचने के लिए इसकी की आवश्यकता होती है।

Domain Name Kharidna Kyu Jaruri Hai डोमेन नाम खरीदना क्यों जरुरी है?

वैसे तो आप ब्लॉगर (Blogger) के सब्डोमेन नाम से भी ब्लॉग्गिंग (Blogging) शुरू कर सकते है लेकिन एक यूनिक डोमेन नाम खरीदने के कई फायदे है:

  • डोमेन नाम (Domain Name) के साथ आप एक ब्रांड बनाते है जो की blogger.com पर नहीं मिलता है।
  • एक यूनिक डोमेन (Unique Domain) गूगल (Google) में जल्दी से रैंक करता है।
  • आपका डोमेन समय के साथ गूगल ट्रस्ट स्कोर Earn करता है जो बहुत ही जरूरी होता है और अगर आप ब्लॉगर से बाद में अपना डोमेन लेते है तो आपके डोमेन का स्कोर जीरो होता है। जो की आपके लिए अच्छा  नहीं होता।
  • आपके पास अगर खुद का डोमेन (Domain) नाम होता है, तो आप को भविष्य में डोमेन खरीदने या फिर उसी डोमेन नाम के उपलब्ध न होने का डर भी नहीं रहता है। साथ ही डोमेन नाम काफी सस्ते में मिल जाता है।

तो अब हम जानेंगे की  डोमेन नाम खरीदने से पहले किन बातो का ध्यान रखे।

डोमेन नाम पहले साल के लिए 99 रुपया से शुरू होता है लेकिन आपको कोई भी डोमेन नाम नहीं लेना है आपको डोमेन नाम लेने से पहले ये ध्यान देना है की आप किस बारे में ब्लॉग बनाने वाले है? अगर आपके ब्लॉग को पूरी दुनिया में पढ़ा जाता है तो हमेशा .com डोमेन ही ले अगर आप किसी लोकल ऑडियंस को भी टारगेट करते है तो आपको .com ही लेना चाहिए क्युकी सभी पॉपुलर ब्रांड्स .com डोमेन ही use करते है।

तो अब हम जानेंगे की डोमेन कैसे ख़रीदे (Domain Kaise Kharide).

डोमेन नाम कैसे खरीदें Domain Name Kaise Kharide?

डोमेन नाम खरीदते समय ये ध्यान रखे की डोमेन नाम यूनिक होना चाहिए साथ ही अगर आप किसी एक विषय पर ब्लॉग बना रहे हो तो उस विषय का नाम डोमेन नाम में जरूर शामिल करें।

तो चलिए जानते है की डोमेन नाम कैसे खरीदते है (Domain Name Kaise Kharide)?

  • सबसे पहले आप GoDaddy.com पर विजिट करें और वह पर एक अकाउंट बनाये।
  • इसके बाद अपने डोमेन नाम को सर्च करें।
  • उपलब्धता के आधार पर डोमेन नाम सेलेक्ट करे और कार्ट में ऐड कर ले।
  • अब अन्य ऑफर्स को रिमूव कर दे और पेमेंट ऑप्शन पर जाये।
  • पेमेंट करने के बाद आपका डोमेन बुक हो जायेगा

इसे भी पढ़े: ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये: Blog Ya Website Kaise Banaye

तो दोस्तों अब आपने डोमेन नाम खरीद लिया है आप चाहे तो इसे ब्लॉगर से जोड़ कर बिना होस्टिंग प्लान के भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है। स्टार्टिंग के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन होगा जिसे आप फ्री में use कर सकते है।

अगला ब्लॉग: डोमेन को ब्लॉगर से कैसे जोड़े (domain ko blogger se kaise jode)

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ ये पोस्ट आप लोगो के लिए हेल्पफुल रहा होगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो हमे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें साथ ही आप अपने सवाल भी हमे ईमेल कर सकते है। हमारे कांटेक्ट डिटेल्स की जानकारी के लिए क्लिक करे