SEO क्या है: SEO Kya Hai

नमस्कार दोस्तों, आपने हमारे पिछले पोस्ट में ब्लॉगिंग से जुड़े हुए प्रश्नो के बारे बहुत सारी जानकारिया ली है लेकिन इस ब्लॉग पोस्ट में हम SEO क्या है: SEO Kya Hai के बारे में जानेंगे, इसके अलावा  तो इस पोस्ट को अंत तक पढियेगा जिससे इम्पोर्टेन्ट इनफार्मेशन मिस न हो।

SEO क्या है (SEO Kya Hai)?

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) होता है। SEO वह प्रक्रिया है जिसके इस्तेमाल से आप गूगल को ये इन्फॉर्म करते है की आपकी पोस्ट या पेज, इमेज किस बारे में लिखा हुआ है और इसी आधार पर आपकी पोस्ट, पेज या इमेज (Google Search) में रैंक करती है। इसके सही प्रयोग से शीर्ष रैंकिंग प्राप्त हो सकती है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर मुफ़्त (Organic Traffic) ट्रैफ़िक लाती है।

या

SEO या Search Engine Optimization, सर्च इंजन (Search Engine) में रैंकिंग के द्वारा लक्षित आवागमन प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन की प्रक्रिया है।

यदि आप अपने लक्ष्य कुंजी वाक्यांशों के लिए Google जैसे खोज इंजन में उच्च रैंक कर सकते हैं, तो आप अधिक क्लिक प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

SEO के कितने प्रकार हैं?

आमतौर पर SEO दो प्रकार का होता है।

  1. On Page SEO और
  2. Off Page SEO

On Page SEO क्या है?

ऑन पेज SEO पूरी तरह से आप उच्च स्कोर करने के लिए पर निर्भर करता है। कुछ चेकलिस्ट दिए गए हैं।

एक शक्तिशाली कीवर्ड का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे Google में खोजा जा रहा है और अपने कीवर्ड के आसपास अपनी सामग्री लिखें। अपने कंटेंट में कम से कम 1 बार अपने पैराग्राफ में अपने कीवर्ड्स को 4 से 5 बार दोहराएं। शीर्षक, छवि फ़ाइल नाम, छवि के रूप में कीवर्ड का उपयोग करें।

ठीक से टैग का उपयोग करें। H1, h2 और h3 टैग का ठीक से उपयोग करें। अपनी पोस्ट के लिए अनुकूलित (optimized) और उचित चित्रों का उपयोग करें और अपनी छवि फ़ाइल को अपने शीर्षक के रूप में और ऊंचाई अनुभाग में भी नाम दें जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की ओर भी ले जाती है। आपके लेख में कम से कम 1000 शब्दों की सामग्री होनी चाहिए क्योंकि सामग्री लीड ट्रैफ़िक तक पहुँचती है।

Off Page SEO क्या है?

ऑफ पेज एसईओ कठिन प्रक्रिया है, लेकिन अगर आप प्रसिद्ध वेबसाइटों से संपर्क कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट को स्रोत लिंक के साथ अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए कह सकते हैं, जो यह प्रमाणित करेगा कि आपकी सामग्री अच्छी है और लोकप्रिय वेबसाइट भी आपके लिंक को रेफरी कर रही है। और यह प्रक्रिया आपके डोमेन के अधिकार (Domain Authority) को बढ़ा सकती है और यह आपकी साइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करती है।