यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है Youtube Shorts Kya Hai

यूट्यूब (Youtube) ने हाल ही में एक नया फीचर (Feature) लांच किया है जिसका नाम है यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) ये फीचर अभी बीटा वर्शन है और भविष्य में इसको लेकर बहुत सारी चीज़े आ सकती है जैसे फिलटर्स, एनीमेशन, और भी बहुत सारे इफ़ेक्ट यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) में मिल सकते है। तो चलिए जानते है यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) के बारे।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है Youtube Shorts Kya Hai?

यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtub Shorts) एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आप 15 सेकंड से एक मिनट की वीडियो क्लिप यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) और स्मार्टफोन के कैमरे की मदद से भी बहुत ही आसानी से वीडियो बनाया जा सकता है। और इस माध्यम से आप अनेको लोगो से जुड़ सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) कहीं न कहीं टिकटोक (TikTok) से प्रेरित लगता है और भविष्य में और भी फीचर्स जुड़ सकता है जिससे टिकटोक यूजर को भी यूट्यूब से जुड़ने का मौका मिलेगा।

यूट्यूब ने मार्किट की स्ट्रेटेजी को समझ लिया है और भविष्य में कोई और उसे टक्कर न दे इसलिए उसने यूट्यूब शॉर्ट्स का बीटा वर्शन यूट्यूब के मैं अप्प में ऐड कर दिया है।

यूट्यूब शॉर्ट्स : FAQ

youtube shorts video kaise upload karte है (यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे अपलोड करते है)?

यूट्यूब शार्ट वीडियो अपलोड करने के दो तरीके है पहला तरीका है आप अपने कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड करें और डायरेक्ट अपलोड करदें। जबकि दूसरे मेथड में आपक कोई भी वीडियो क्लिप जो एक मिनट तक की हो अपलोड कर सकते है।

निचे दिए गए मेथड्स और स्टेप्स को फॉलो करके आप यूट्यूब शार्ट अपलोड कर सकते है। 

मेथड 1: यूट्यूब शॉर्ट्स + कैमरा के हेल्प से

  1. यूट्यूब स्टार्ट करें।
  2. यूट्यूब में आपको निचे की ओर + (Plus) का सिंबल मिलेगा उसपे क्लिक करें।
  3. अब आपको क्रिएट यूट्यूब शार्ट का ऑप्शन मिलेगा जिसपे क्लिक करने के बाद आपका कैमरा हो जायेगा और आप वीडियो को रिकॉर्ड करके उसे यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) की तरह अपलोड कर सकते है।

मेथड 2: वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट्स की तरह अपलोड कैसे करे

वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट्स की तरह अपलोड करने के लिए आपको अपने वीडियो फ्रेम को 1:1 या 16:9 के अनुपात (Ratio) में वीडियो को एडिट करना है और अपलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

  1. यूट्यूब स्टार्ट करें।
  2. यूट्यूब में आपको निचे की ओर + (Plus) का सिंबल मिलेगा उसपे क्लिक करें।
  3. अब आपको आपके बायीं ओर गैलरी का ऑप्शन मिलेगा
  4. यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपको आपके गैलरी के सभी वीडियो दिखने लगेंगे।
  5. अब आप अपने क्रिएटेड शार्ट को सेलेक्ट करके अपलोड कर सकते है।

क्या यूट्यूब शार्ट (Youtube Shorts) मोनेटाइज होगा (kya youtube shorts monetise hoga)?

यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) को अभी तक मोनेटाइज (Monetize) करने का गूगल का कोई प्लान नहीं है लेकिन यूट्यूब शार्ट के माध्यम से आप बहुत सारे सब्सक्राइबर गेन कर सकते हो। आप शार्ट वीडियो में एफिलिएट लिंक्स के साथ साथ इन्फ्लुएंसर्स की तरह चीज़ो को प्रमोट कर सकते हो। जिससे आप पैसे भी कमा सकते हो।

यूट्यूब शॉर्ट्स पर कॉपीराइट स्ट्राइक लगता है क्या (youtube short video par copyright strike or claim lagta hai kya)?

यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक और क्लेम दोनों ही हो सकता है। अगर आपने किसी और की ऑडियो वीडियो यूज़ किया है तो आपको कॉपीराइट क्लेम या स्ट्राइक मिल सकता है। इसलिए कोशिश करिये की यूट्यूब द्वारा फ्री अवेलेबल या फिर बिना कॉपीराइट वाले म्यूजिक को यूज़ करें।